Pop it for Kids Push pop Bubble Toys (Multicolor) Pack of 4
About this item Pop bubble push is a board game that can exercise children’s mathematical thinking, reasoning strategy, mental arithmetic, logical thinking and fine motor skills while the soft silicone texture of each pop has a pampering effect on your fingertips, helping relax your body and mind, eliminate stress and anxiety! The sound of “pop…
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खिलौने हमारे बचपन का अभिन्न अंग हैं – लट्टू जैसे पारंपरिक खिलौने से लेकर नवीनतम गेम कंसोल तक, हम अपने बचपन के दोस्तों के साथ अपने पसंदीदा खिलौनों के साथ खेलते हुए बिताए समय को संजोकर रखते हैं।
शानदार यादें बनाने के अलावा, वे व्यावहारिक शिक्षा के लिए प्रभावी संसाधन हो सकते हैं। बच्चों को अपनी सीखने की यात्रा की शुरुआत में खिलौनों की मदद से अपने बढ़िया और सकल मोटर कौशल विकसित करने के लिए जाना जाता है, और वे संज्ञानात्मक और भावनात्मक विकास का समर्थन करते हैं।
तो क्या हमारी कक्षाओं में खिलौनों का इस्तेमाल छात्रों की पढ़ाई को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है? हाँ, खिलौना-आधारित शिक्षाशास्त्र सभी उम्र के छात्रों के लिए एक प्रभावी दृष्टिकोण हो सकता है।
खिलौनों का उपयोग करने से शिक्षार्थियों को खोजबीन, कल्पना, अवलोकन, सृजन, अभिव्यक्ति और सबसे महत्वपूर्ण रूप से संलग्न होने और खेलने जैसे अवसर मिलते हैं। यदि अवधारणाओं और विषयों के साथ उचित और रणनीतिक रूप से मैप किया जाए, तो खिलौने बनाने से लेकर उनके साथ खेलने तक की प्रक्रिया भी अनुभवात्मक सीखने को बढ़ावा दे सकती है।
खिलौना-आधारित शिक्षाशास्त्र और इसके लाभ
खिलौना-आधारित शिक्षाशास्त्र इस सिद्धांत पर आधारित है कि खिलौने केवल मनोरंजन या मनबहलाव के लिए नहीं हैं, बल्कि इनका उपयोग बच्चे के मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक विकास के लिए सीखने के संसाधन के रूप में भी किया जा सकता है। खिलौने बच्चे के दिमाग को खोल सकते हैं और उसे प्रज्वलित कर सकते हैं।
खिलौने और खेल छात्रों के संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि ध्यान, स्मृति (अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों), दृश्य प्रसंस्करण, श्रवण प्रसंस्करण और प्रसंस्करण गति। वे आत्म-जागरूकता, आत्म-प्रबंधन, सामाजिक जागरूकता, संबंध कौशल और जिम्मेदार निर्णय लेने जैसे सामाजिक-भावनात्मक कौशल विकसित करने में भी उपयोगी हैं
छात्र अपने शारीरिक कौशल में भी सुधार कर सकते हैं, जिसमें ठीक और सकल मोटर कौशल, समग्र शरीर नियंत्रण, आंदोलनों का समन्वय, स्थानिक जागरूकता, हाथ-आंख समन्वय और संतुलन शामिल हैं। नर्सरी से 12वीं कक्षा तक, खिलौनों का उपयोग सभी विषयों को पढ़ाने के लिए किया जा सकता है – सामाजिक विज्ञान, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, गणित, भाषाएँ, उद्यमिता, विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन (सिर्फ कुछ नाम) प्रयोगशालाओं, कक्षाओं और ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान।
उदाहरण के लिए, भौतिकी में अवधारणाओं को पढ़ाने के लिए एक छोटी लकड़ी की गाड़ी का उपयोग किया जा सकता है और बच्चों को भूगोल में कृषि पद्धतियों को समझने में भी मदद की जा सकती है। एक साहित्यिक विषय, मापन और वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझाते समय एक सेलबोट का निर्माण किया जा सकता है।
मेरे अपने स्कूल से उदाहरण
प्रज्ञान स्कूल में हम अपने छात्रों के लिए सीखने को मज़ेदार बनाने के लिए खिलौनों पर आधारित शिक्षाशास्त्र का प्रभावी ढंग से उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, कक्षा V के छात्रों ने अपने कला शिक्षकों के मार्गदर्शन में छड़ियों और कागज़ का उपयोग करके सुंदर कठपुतलियाँ बनाईं। इन कठपुतलियों का उपयोग पाठ्यपुस्तकों में कहानियों के विभिन्न पात्रों को चित्रित करने के लिए भाषा कक्षाओं में किया गया। छात्रों ने अपने द्वारा बनाई गई कठपुतलियों का उपयोग करके कहानियों के चरित्र रेखाचित्र और भूमिकाएँ प्रस्तुत कीं।
गणित में सममिति और वृत्ताकार पैटर्न की अवधारणा को मिडिल स्कूल के छात्रों को पढ़ाने के लिए स्पिनिंग टॉप जैसे सरल खिलौने का इस्तेमाल किया जा सकता है। चाक या पेंसिल का एक छोटा टुकड़ा टॉप के उस हिस्से से जोड़ा जा सकता है जो इसे घूमने में मदद करता है। टॉप को छोड़ने पर, चाक या पेंसिल आपके कागज़ के टुकड़े पर पैटर्न बनाएगा। इन पैटर्न का इस्तेमाल सामान्य रूप से वृत्त, संकेंद्रित वृत्त और समरूपता की अवधारणा को समझाने के लिए किया जा सकता है। पैटर्न बन जाने के बाद, छात्रों से पूछा जा सकता है कि क्या टॉप द्वारा बनाए गए पैटर्न के माध्यम से समरूपता की रेखा खींची जा सकती है। शिक्षक छात्रों को सिर्फ़ कार्डबोर्ड या पुरानी सीडी का उपयोग करके और उसके बीच में क्रेयॉन या स्केच पेन रखकर अपना खुद का टॉप बनाने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
मिट्टी की गुड़िया जैसे एक और सरल खिलौने का इस्तेमाल भाषाओं में साहित्य के विषय पर बात करने के लिए किया जा सकता है और साथ ही ऐतिहासिक प्रासंगिकता के बारे में बात करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है: अतीत में लोग किस तरह के कपड़े पहनते थे, किस तरह का वातावरण था और इसी तरह की अन्य बातें। कप और बॉल खिलौने का इस्तेमाल छात्रों को बल और दबाव को समझने में मदद करने के लिए किया जा सकता है – आप छात्रों से पहले खिलौना बनाने के लिए कहकर इसे आगे बढ़ा सकते हैं।
अंततः खिलौनों की एक लाइब्रेरी बनाई जा सकती है जिसका उपयोग विभिन्न शिक्षक विभिन्न विषयों और अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए कर सकते हैं। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि रूढ़िवादिता को तोड़ा जाए और कक्षाओं में खिलौने पेश किए जाएं, चाहे उनकी आयु कोई भी हो, और छात्रों के लिए अन्वेषण के द्वार खोले जाएं।
उपयुक्त खिलौना या खेल चुनना
हम कक्षा में इस शिक्षण पद्धति को लागू करने के लिए किसी भी तरह के खिलौने और खेल का उपयोग कर सकते हैं। चयन के लिए मुख्य मानदंड पहुँच और उपलब्धता, स्थानीय कनेक्शन और सबसे बढ़कर, अमूर्त अवधारणाओं की खोज और सीखने में मदद करने की क्षमता होनी चाहिए। हम सभी ने अपने बचपन के दौरान सीप, लकड़ी, नारियल के खोल, मिट्टी, तार, कागज, मोम, साबुन के बुलबुले, पत्ते, छड़ें, बीज, साइकिल के टायर, पत्थर और रेत जैसी सामग्रियों के साथ खेला है। ये सभी खेल और खिलौने हैं जिनका वैज्ञानिक आधार है और जिनकी शैक्षणिक प्रासंगिकता बहुत अच्छी है।
Combo of 3 Avengers Action Figure Toy for Kids. ( Iron Man , Hulk, Captain America, ) (Multicolor)
About this item Width x Height: 8 inch x 5 inch Material: Plastic Character: Captain america, Iron man, Hulk
LCD Writing Board Slate Drawing Record Digital Drawing Graphics Pen Battery Free Cordless Digital Slate Portable E Writer Educational Tablet Toys for Kids
About this item It is very compact and easy to carry, whether you are on a plane or a car trip The screen does not produce light, it is as comfortable as a book, no glare, no radiation Kids can practice their writing skills, learn to draw, and explore their creativity with the easy-to-use stylus…